MG M9 भारत की पहली इलेक्ट्रिक लग्जरी MPV है जो दमदार परफॉर्मेंस, फाइव-स्टार कम्फर्ट और एडवांस फीचर्स के साथ आती है। जानें इसके शानदार इंटीरियर, ड्राइविंग रेंज, सेफ्टी और कीमत से जुड़ी पूरी जानकारी, और जानिए क्यों ये MPV मार्केट में सबसे खास है।
MG M9 Exterior Look: सड़क का शहंशाह
दोस्तों, MG M9 को देखते ही ऐसा लगता है जैसे सड़क पर कोई शाही सवारी निकल पड़ी हो। ये गाड़ी इतनी भव्य है कि हर कोई इसे दोबारा देखने को मजबूर हो जाता है। इसका साइज अपने सेगमेंट में सबसे बड़ा है—5,270 mm लंबाई, 2,000 mm चौड़ाई, 1,840 mm ऊंचाई और 3,200 mm का व्हीलबेस। ये टोयोटा वेलफायर और किआ कार्निवल को साइज में पीछे छोड़ देती है।

सामने की तरफ आपको एक बंद ट्रैपेजॉइडल ग्रिल मिलती है, जो इलेक्ट्रिक गाड़ी होने के नाते इलेक्ट्रॉनिक्स को ठंडा रखने के लिए है। इसके साथ स्लीक LED हेडलाइट्स और क्रोम स्ट्रिप से जुड़े हुए DRLs इसे फ्यूचरिस्टिक लुक देते हैं। साइड प्रोफाइल साफ-सुथरा है, जिसमें पावर स्लाइडिंग डोर्स और 19 इंच के अलॉय व्हील्स हैं, जो कॉन्टिनेंटल के सेल्फ-हीलिंग टायर्स के साथ आते हैं। ये टायर्स 5 mm तक के पंक्चर को खुद ठीक कर सकते हैं, जो भारत की सड़कों के लिए वरदान है।

पीछे की तरफ कनेक्टेड LED टेल लैंप्स, इलेक्ट्रिक टेलगेट और क्रोम इन्सर्ट्स इसे प्रीमियम टच देते हैं। रंगों में Pearl Lustre White, Metal Black, Wine Red, Camden Grey जैसे कई शानदार ऑप्शंस हैं। हालांकि, कुछ लोग कहते हैं कि इसका ग्राउंड क्लीयरेंस थोड़ा और बेहतर हो सकता था, खासकर भारत के उबड़-खाबड़ रास्तों के लिए, ताकि नीचे टकराने का डर न रहे।
MG M9 Interior Look: फाइव-स्टार होटल का मजा
M9 के केबिन में कदम रखते ही ऐसा लगता है जैसे आप किसी फाइव-स्टार होटल के सुइट में आ गए हों। डैशबोर्ड मिनिमलिस्ट और हाई-टेक है, जिसमें 12.3 इंच की टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और 7 इंच का डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले है। ये स्क्रीन वायरलेस Apple CarPlay और Android Auto को सपोर्ट करती है, लेकिन एक छोटी-सी शिकायत ये है कि बैटरी परसेंटेज देखने के लिए आपको सेटिंग्स में घुसना पड़ता है, जो थोड़ा झंझट वाला है।

ड्राइवर सीट 12-वे और को-ड्राइवर सीट 8-वे इलेक्ट्रिक एडजस्टेबल है, दोनों में हीटिंग, वेंटिलेशन और मसाज फंक्शन हैं, जो लंबी ड्राइव में कमर को आराम देते हैं। लेकिन इस गाड़ी का असली जादू है दूसरी पंक्ति की “प्रेसिडेंशियल” कैप्टन सीट्स में। ये सीट्स फर्स्ट-क्लास फ्लाइट का एहसास देती हैं, जिनमें 8 मोड्स के साथ मसाज, हीटिंग, वेंटिलेशन और फोल्ड-आउट ओटोमन्स हैं। हर सीट पर टचस्क्रीन पैनल्स हैं, जिनसे आप सीट्स को अपनी मर्जी से एडजस्ट कर सकते हैं।



लेगरूम, हेडरूम और शोल्डर रूम इतना शानदार है कि 6 फीट तक के लोग भी आराम से बैठ सकते हैं। तीसरी पंति भी काफी स्पेशियस है, जो इस सेगमेंट में कम देखने को मिलता है। हालांकि, अगर रास्ता थोड़ा खराब हो, जैसे RCC रोड्स या छोटे-मोटे गड्ढे, तो दूसरी पंक्ति में हल्की हलचल महसूस हो सकती है, जो इस लग्जरी गाड़ी से उम्मीद नहीं थी। फिर भी, लंबी दूरी के लिए ये सीट्स इतनी आरामदायक हैं कि आप 500 किमी तक सोते हुए निकाल सकते हैं।
मारुति सुजुकी जल्द लॉन्च करेगी भारत में दो नई SUV: एक इलेक्ट्रिक, एक हाइब्रिड
MG M9 Performance or range: स्मूथ और पावरफुल ड्राइव
MG M9 में 90 kWh की बैटरी है, जो 235 PS की पावर और 350 Nm का टॉर्क देती है। ये फ्रंट-व्हील ड्राइव गाड़ी है, लेकिन इसे चलाते वक्त ऐसा लगता है जैसे आप ऑल-व्हील ड्राइव गाड़ी चला रहे हों। स्टीयरिंग फीडबैक शानदार है, और गाड़ी इतनी स्मूथली स्पीड पकड़ती है कि 90-100 किमी/घंटा की रफ्तार पर भी पीछे बैठे लोगों को लगता है कि गाड़ी 40-50 की स्पीड पर है।
MG M9 Range:
गोवा में बारिश के बीच हमने इसे 80 से 150 किमी/घंटा की स्पीड पर चलाया, और ये बिल्कुल स्थिर रही। केबिन का इंसुलेशन इतना कमाल का है कि बाहर की हवा या बारिश की आवाज अंदर बिल्कुल नहीं आती। रेंज टेस्ट में, 100% चार्ज पर ऑटो मोड में 350 किमी की रेंज दिखाई, लेकिन रियल-वर्ल्ड में, बारिश और 80-90 किमी/घंटा की स्पीड के साथ, ये 310-315 किमी की रेंज देती है। चार लोग और पूरा लगेज लेकर ये रेंज काफी अच्छी है।

इको और स्पोर्ट मोड में ज्यादा फर्क नहीं है, लेकिन कॉर्नर्स पर थोड़ी सावधानी बरतनी पड़ती है। ब्रेकिंग और राइड क्वालिटी भी शानदार है, और विजिबिलिटी हर एंगल से बहुत अच्छी है, जो इसे शहर और हाईवे दोनों के लिए बढ़िया बनाती है।
MG M9 Features: टेक्नोलॉजी और कम्फर्ट का तड़का
MG M9 में फीचर्स की कोई कमी नहीं है। आपको 360-डिग्री कैमरा, ADAS फीचर्स जैसे लेन कीप असिस्ट और अडैप्टिव क्रूज कंट्रोल, पैनोरमिक सनरूफ और प्रीमियम ऑडियो सिस्टम मिलता है। दूसरी पंक्ति की सीट्स पर टचस्क्रीन पैनल्स से आप आगे की सीट्स को भी कंट्रोल कर सकते हैं, जैसे लेगरूम बढ़ाना या रिक्लाइन एंगल बदलना।

डिजिटल रियरव्यू मिरर है, लेकिन हमने इसे बंद रखा क्योंकि रेगुलर मिरर में रियर पैसेंजर्स का चेहरा भी दिखता है, जो ज्यादा सुविधाजनक है। एक छोटी-सी कमी ये है कि साइड कर्टन्स को मैन्युअली ऊपर-नीचे करना पड़ता है, जो इस प्रीमियम गाड़ी में ऑटोमैटिक हो सकता था। राइड क्वालिटी ड्राइवर सीट पर तो शानदार है, लेकिन उबड़-खाबड़ रास्तों पर दूसरी पंक्ति में हल्का झटका लग सकता है। फिर भी, लंबी दूरी के लिए ये गाड़ी कमाल की है—आप आराम से लेटकर, मसाज लेते हुए, मूवी देखते हुए सफर कर सकते हैं।
Tata Harrier EV Booking: लॉन्च के पहले दिन मिली 10,000 से ज्यादा बुकिंग्स
MG M9 Price and varrient: प्रीमियम लेकिन वैल्यू फॉर मनी
MG M9 की अनुमानित कीमत 70-80 लाख रुपये के बीच है, जो इसे वेलफायर और कार्निवल के मुकाबले एक प्रीमियम ऑप्शन बनाती है। ये कीमत इसके इलेक्ट्रिक पावरट्रेन, लग्जरी फीचर्स और विशाल स्पेस को देखते हुए जायज लगती है। ये गाड़ी भारत में हाल ही में लॉन्च हुई है और अब डीलरशिप्स पर उपलब्ध है।

अगर आप इसे खरीदने का सोच रहे हैं, तो MG की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर या नजदीकी डीलर से संपर्क करके ज्यादा जानकारी ले सकते हैं। ये गाड़ी उन लोगों के लिए परफेक्ट है जो एक लग्जरी MPV चाहते हैं, जो इलेक्ट्रिक हो और लंबी दूरी के लिए आरामदायक हो।
क्यों है MG M9 खास?
MG M9 भारत की पहली इलेक्ट्रिक लग्जरी MPV है, जो साइज, कम्फर्ट और टेक्नोलॉजी का शानदार मिश्रण है। इसका बाहरी लुक सड़क पर सबका ध्यान खींचता है, और इंटीरियर ऐसा है कि आप लंबे सफर में भी घर जैसा आराम पाते हैं। 310-315 किमी की रियल-वर्ल्ड रेंज, पावरफुल परफॉर्मेंस और ढेर सारे फीचर्स इसे अपने सेगमेंट में खास बनाते हैं।